किसानों ने गधों को खिलाए गुलाब जामुन, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

किसानों ने गधों को खिलाए गुलाब जामुन, वजह जानकर रह जाएंगे दंग
  • मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में किसानों ने अपनाया अनोखा तरीका
  • इंद्रदेव की वजह से गधों को घास की जगह पर मिला गुलाब जामुन

डिजिटल डेस्क, मंदसौर। बारिश में कमी का फसलों की पैदावार पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अच्छी बारिश फसलों के लिए वरदान होती है, जिसके कारण सिंचाई के लिए किसानों को अलग से पैसा नहीं लगाना पड़ता है। इससे फसल उपजाने के लागत में कमी आती है और किसानों के मुनाफे में बढ़ोतरी होती है। इस मानसून जहां देश के कई राज्यों से बारिश के चलते भारी तबाही की तस्वीरें सामने आ रही हैं, वहीं दूसरे राज्यों के कई इलाकों में लगभग सूखे जैसी स्थिति है। देश के ऐसे हिस्सों के किसान परेशान हो रहे हैं। इस समस्या से पार पाने के लिए मध्य प्रदेश के किसानों ने एक अजीब तरीका निकाला है। एमपी के मंदसौर के किसान बारिश के लिए गधों को गुलाब जामुन खिला रहे हैं। उनका मानना है कि इससे इलाके में अच्छी बारिश होगी।

जानिए क्या है पूरा मामला

भारत में हिंदू धर्म में इंद्र देव को बारिश का देवता माना गया है। शुरू से ही अच्छी बारिश के लिए इंद्रदेव को प्रसन्न करने का चलन है। इसके अलावा ग्रामीण परिवेश के लोग खास तौर पर किसान कई तरह के टोटके में भी विश्वास रखते हैं। जैसे कि मेढ़कों को खेतों में भ्रमण करवाया जाता है, तो कई जगह इनकी शादी भी करवाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह सब करने से अच्छी बारिश होगी। इसी कड़ी में एमपी के मंदसौर में भी किसानों ने एक ऐसा अनोखा टोटका कर डाला है, जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।वीडियो में किसान गधों को गुलाब जामुन खिलाते नजर आ रहे हैं। मंदसौर शहर के वार्ड नम्बर-26 के लोगों ने ऐसा किया है। दरअसल, कुछ दिनों पहले किसानों ने इन गधों से खेत जोता था। इसके बाद इलाके में बारिश हुई थी। अब दोबारा बारिश करवाने के लिए किसान गधों को गुलाब जामुन खिला रहे हैं। किसी ने इसे रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया जो अब वायरल हो चुका है। इस अजब-गजब घटना के वीडियो पर यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश

मध्य प्रदेश में जहां पिछले साल अगस्त में ही सीजन की 40 प्रतिशत बारिश हो गई थी, वहीं इस बार कई जिलों में सूखे जैसी स्थिति है। मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रायसेन, विदिशा सहित 35 जिलों में इस बार औसत से कम बारिश हुई है। वहीं जबलपुर, कटनी, शहडोल, नरसिंहपुर, मंडला, खंडवा, दतिया और सिंगरौली में ज्यादा बारिश हुई है।

Created On :   21 Aug 2023 1:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story